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मासिक मूल्यांकन रिपोर्ट (एमईआर)
आईआरएसपी- 2012 -13
कार्यक्षमता मापदंड
आईआरएसपी – 13-14
आईआरएसपी – 14-15
आईआरएसपी – 15-16
आईआरएसपी – 2016-17
आईआरएसएस– 2017-18
वार्षिक रिपोर्ट और लेखा 2011-12
वार्षिक रिपोर्ट 2011-12
तथ्‍य एवं आंकडे 2011-12
राजस्व भाड़ा
रिपोर्ट
ईयर बुक- 2010-11
वार्षिक रिपोर्ट 10-11
वार्षिक सांख्यिकी विवरण 2010-11
पूर्व सांख्यिकीय प्रकाशन 2010-11
सांख्यिकी रिपोर्ट आर्काइव


 
वार्षिक सांख्यिकी विवरण 2011-12

 

वार्षिक सांख्यिकी विवरण 2011-12

  मुख पृष्‍ठ  
  अध्‍यक्ष, रेलवे बोर्ड का संदेश  
  वित्‍त आयुक्‍त (रेलवे) का संदेश    
  अपर सदस्‍य (बजट), रेलवे बोर्ड का संदेश  
  प्रस्‍तावना  
     

विवरण

विषय सूची

पृष्‍ठ सं.

1 वित्‍तीय परिणाम 2
2 (क)ब्‍याजदेय पूंजी (चालित लाइनों को छोड़कर) 31 मार्च तक 6
  (ख)पूंजी-परिव्‍यय - वर्ष के अन्‍त तक चालित शाखा लाइनें 10
3 कुल निवेश (चालित लाइनों को छोड़कर) भिन्‍न-भिन्‍न स्‍त्रोतों से 31 मार्च तक 16
4 संचालन व्‍यय – अनुदान की मांगों के शीर्षकों के अनुसार
(उचंत और चालित लाइनों के भुगतान को छोड़कर)
22
5 ब्‍याजदेय पूंजी/ पूंजी परिव्‍यय, राजस्‍व लेखे की आमदनी और खर्च

26

6 सकल आमदनी – प्रत्‍येक रेलवे की प्रणाली द्वारा

32

7 संचालन व्‍यय – प्रत्‍येक रेलवे का (उचंत और चालू लाइनों के भुगतान को छोड़कर)

38

8 किलोमीटर – दूरी का विवरण

44

9 (क)चालित माध्‍य किलोमीटर दूरी तथा स्‍टेशनों और प्रवणताओं की संख्‍या

58

  (ख)वर्गीकृत स्‍टेशनों की संख्‍या

64

10 चल-स्‍टाक – 31 मार्च को रेलों में काम पर लगे

70

11 चल-स्‍टाक में शुद्ध वृद्धि या कमी (1970-71 से बंद कर दिया गया)

 

12 यात्री यातायात से आय के आंकड़े – प्रारंभिक और वाहित यात्री, यात्री- किलोमीटर, औसत वहन दूरी, प्रभारित औसत दर और श्रेणी-वार आमदनी

110

 

13 माल-यातायात से आय के आंकड़े – प्रारम्भिक, पर्यन्‍तक, यानान्‍तरित, पारगामी तथा  वाहित टन – भार शुद्ध टन किलोमीटर, औसत वहन दूरी, प्रभारित औसत दर और प्रमुख वस्‍तुओं से आमदनी

 166

 14 

राजस्‍व आय और व्‍यय – चालित लाइनों सहित कुछ चुनी यूनिटें
(1970-71 से बंद कर दिया गया)

 

15

कोचिंग और माल गाडि़यों के संचालन के परिणाम

224

16

टन किलोमीटर दूरी – भाप, डीज़ल और बिजली रेल इंजनों की

236

17

रेल और इंजन किलोमीटर- दूरी - भाप, डीज़ल और बिजली रेल इंजनों से संबंधित

248

18

इंजन-घंटे - भाप, डीज़ल और बिजली रेल इंजनों से संबंधित

268

19

(क)वाहन किलोमीटर - भाप, डीज़ल और बिजली रेल इंजनों द्वारा कर्षित गाडि़यों से संबंधित (चौपहियों के हिसाब से) और माल डिब्‍बा किलोमीटर (आठपहियों के हिसाब से)

282

 

(ख)माल गाड़ी निष्‍पादन – थ्रू यान और शंटिंग माल गाडि़यों के ब्‍यौरेवार आंकड़े

308

20

माल गाड़ी की गति - भाप, डीज़ल और बिजली रेल इंजनों द्वारा कर्षित
(विभागीय गाडि़यों को छोड़कर)

318

21

शंटिंग और खाली इंजनों का संचलन

322

22

इंजनों का उपयोग – विभिन्‍न गाडि़यों के दैनिक उपयोग में आने वाले इंजनों की औसत संख्‍या, विभिन्‍न गाडि़यों में नियोजित प्रतिदिन प्रति रेल इंजन दिन शुद्ध टन किलोमीटर

  

326

23

गाड़ी भार

342

24

वाहनों और माल डिब्‍बों – की संख्‍या और उनका उपयोग

348

25

यातायात का घनत्‍व

354

26

(क)चल-स्‍टाक की मरम्‍मत - भाप, डीज़ल और बिजली रेल इंजनों की मरम्‍मत – प्रतिदिन मरम्‍मत में अथवा मरम्‍मत के लिए खड़े इंजनों की औसत संख्‍या और प्रतिशत

 358

 

(ख)चल-स्‍टॉक की मरम्‍मत और अनुरक्षण की लागत

380

27

(क)ईंधन की कोटि के अनुसार ईंधन की खपत

386

 

(ख)गाड़ी सेवा – वार ईंधन की खपत

408

28

कार्य-कुशलता के आंकड़े – शुद्ध टन किलोमीटर, सकल टन किलोमीटर
प्रति इंजन घंटा और माल डिब्‍बा फेरे

 434

29

मुख्‍य वस्‍तुएं – रेलों द्वारा ढोई गई और उनसे होने वाली आमदनी – इसे 1966-67 और 1967-68 के दौरान विवरण संख्‍या 13 में मिला दिया गया और 1969-70 से अलग से (माल राजस्‍व सांख्यिकी) मुद्रित किया जा रहा है

438

30

परिचालन-व्‍यय का विश्‍लेषण

468

31

ल्‍यूब तेल की खपत

472

32

विद्युत बहु इकाई (ई.एम.यू), उपनगरीय एवं मेन लाइन विद्युत बहु इकाई (एम.ई.एम.यू), डीजल हाइड्रोलिक  बहु इकाई (डी.एच.ई.एम.यू), एवं डीजल विद्युत बहु इकाई (डी.ई.एम.यू)
संबंध में अनुपनगरीय गाडि़यों के आंकड़े

518

33

रेल कारों व रेल बसों का कार्य-निष्‍पादन (अन्‍तर्दहन इंजन चालित)  

34

गैर-सरकारी रेलों पर उपयोग होने वाले चल-स्‍टॉक (बंद कर दिया गया)  

35

वर्ष के दौरान गैर-सरकारी रेलों पर चल –स्‍टॉक में शुद्ध वृद्धि या कमी (बंद कर दिया गया)  

36

गैर सरकारी रेलों के यात्री और माल राजस्‍व के आंकड़े और आय-प्रारंभिक और ढोए गए यात्री/ टन, यात्री किलोमीटर, शुद्ध टन किलोमीटर, औसत ढुलाई दूरी, यात्री/ माल से आय और प्रभारित दर (बंद कर दिया गया)  

37

गैर-सरकारी रेलों के इंजन किलोमीटर और कोयले की खपत (बंद कर दिया गया)  

38

खरीदे गए भंडार का मूल्‍य               शुद्धि पत्र

522

39

(क)भंडार का लेन-देन

536

 

(ख)भंडार के लेन-देन का संक्षिप्‍त विवरण

553

40 कर्मचारियों की संख्‍या - एक नजर में 554

40-I

कर्मचारियों की संख्‍या - 31 मार्च को प्रत्‍येक रेलवे और रेलवे बोर्ड में नियोजित (वर्ग क,ख,ग और घ) स्‍थायी और अस्‍थायी (चालू लाइन और निर्माण –कार्य) के कर्मचारी

 604

40-II

कर्मचारियो की कुल संख्‍या और उन पर वार्षिक लागत-31 मार्च को नियोजित ( वर्ग क,ख,ग,और घ) स्‍थायी और अस्‍थायी (चालू लाइन और निर्माण –कार्य) के कर्मचारियों की  
  (क) वर्ग 'क' और 'ख' के कर्मचारी ( स्‍थायी और अस्‍थायी ) 608
  (ख) वर्ग 'ग' के कारखाना और शिल्‍पी  कर्मचारी ( स्‍थायी और अस्‍थायी ) , वरिष्‍ठ तकनीशियन,पर्यवेक्षी (मिस्‍त्री), तकनीशियन ग्रेड-I, II और III
612
  (ग) वर्ग 'ग' के रनिंग कर्मचारी ( स्‍थायी और अस्‍थायी ) 616
  (घ) वर्ग 'ग' के अन्‍य  कर्मचारी ( स्‍थायी और अस्‍थायी ) 620
  (ड.) वर्ग 'घ' के कारखाना और शिल्‍पी  कर्मचारी ( स्‍थायी और अस्‍थायी )
(अर्धकुशल और अकुशल)
624
  (च) वर्ग 'घ' के अन्‍य कर्मचारी ( स्‍थायी और अस्‍थायी ) 628
  (छ) वर्ग 'ग'  अथवा घ' के रूप में वर्गीकृत कारखाना और शिल्‍पी  कर्मचारियों की कुल संख्‍या 632
  (ज) कर्मचारियों की कुल संख्‍या [ (क) से (च) तक के विवरणों का जोड़ ] 636
  (झ) चालू लाइनों पर कर्मचारियों का ब्‍यौरा 640
  वर्ग-वार संख्‍या और उन पर वार्षिक लागत- 31 मार्च को महानगर परिवहन परियोजनाओं (रेलवे) में सेवारत कर्मचारियों की 642
  (ट) कर्मचारी अपशेष - (वर्ग क,ख,ग और घ) के सेवा –निवृत कर्मचारियों की कुल संख्‍या- 644
40 III कर्मचारियो की विभागवार संख्‍या – 31 मार्च को विभिन्‍न कोटियों के अंतर्गत नियोजित --

648

40 IV (क) वर्ग 'ग'  के कर्मचारियों की कुल संख्‍या – 31 मार्च को संशोधित वेतनमानों में नियोजित (स्‍थायी और अस्‍थायी,  चालू लाइन और निर्माण –कार्य)
676
  (ख) वर्ग 'ग'  के कर्मचारियों की विभागवार कुल संख्‍या – 31 मार्च को संशोधित वेतनमानों में नियोजित वर्ग ग के (स्‍थायी और अस्‍थायी,  चालू लाइन और निर्माण कार्य)
678
  (ग) वर्ग 'घ'  के कर्मचारियों की कुल संख्‍या – 31 मार्च को संशोधित वेतनमानों में नियोजित वर्ग घ के (स्‍थायी और अस्‍थायी,  चालू लाइन और निर्माण कार्य)
682
  (घ) वर्ग 'घ'  के कर्मचारियों की विभागवार कुल संख्‍या – 31 मार्च को संशोधित वेतनमानों में नियोजित वग्र घ के (स्‍थायी और अस्‍थायी,  चालू लाइन और निर्माण –कार्य)


683

40 V जन-दिन की हानि बीमारी और मजदूरी के आंदोलन के कारण हुई- वर्ग 'क' और 'ख' के कर्मचारियों को छोड़कर

684

40 VI आक्रांत और मृत कर्मचारियों की संख्‍या – रेल कार्यालयों में विविध रोगों से 685
  (क) महिला कर्मचारियों की कुल संख्‍या – रेल कार्यालयों में (स्‍थायी और अस्‍थायी,  चालू लाइन और निर्माण कार्य) की कुल संख्‍या

 687

  (ख) विभाग-वार महिला कर्मचारियों की कुल संख्‍या – रेल कार्यालयों में (स्‍थायी और अस्‍थायी,  चालू लाइन और निर्माण कार्य) की कुल संख्‍या 688
40VII सरकारी रेल – कर्मचारी जिन्‍हें र्क्‍वाटर दिए गए –

 

40VIII (क) वर्ग 'ग'  के कर्मचारियों की  संख्‍या – सरकारी रेलवे पर र्क्‍वाटर दिए गए  (स्‍थायी और अस्‍थायी,  चालू लाइन और निर्माण कार्य) की संख्‍या 689
  (ख) वर्ग 'घ'  के कर्मचारियों की  संख्‍या – सरकारी रेलवे पर र्क्‍वाटर दिए गए  (स्‍थायी और अस्‍थायी,  चालू लाइन और निर्माण कार्य) की संख्‍या 690
41 दुर्घटनाएं और असामान्‍य दुर्घटनाओं संबंधी आंकड़े 691
  (क) दुर्घटनाएं- (गाड़ी दुर्घटनाएं और विविध दुर्घटनाए) और रेल उपस्‍करों की खराबियों से 736
  (ख) हताहतों- दुर्घटनाएं, विविध दुर्घटनाओं) और रेल उपस्‍करों की खराबी के कारण 752
  (ग) अनुमानित लागत- गाड़ी दुर्घटनाओं और रेल उपस्‍करों की खराबी के कारण
चल-स्‍टॉक और रेलपथ को हुई क्षति
754
  (घ) थ्रू यातायात में व्‍यावधन के कुल घंटे - दुर्घटनाएं, विविध दुर्घटनाओं और रेल उपस्‍करों की खराबी के कारण 756
  (ड.) गाड़ी दुर्घटनाओं में परिवाहित प्रति दस लाख यात्रियों में हताहतों की संख्‍या 758
  (च) मृत और घायल व्‍यक्तियों की संख्‍या -

   760

  (i) गाडि़यों/वाहनों के चलने के परिणामस्‍वरूप असामान्‍य दुर्घटनाओं में 41 (ख) विवरण में शामिल दुर्घटनाओं को छोड़कर  
  (ii) उन असामान्‍य दुर्घटनाओं में जो वाहनों के चलने से नहीं हुई और  
  (iii) रेल कारखानों, निर्माणाधीन लाइनों आदि में  
  (छ) कानून और व्‍यवस्‍था से संबंधित समस्‍याओं के कारण तोड़फोड़ और अन्‍य असाधारण घटनाओं की वजह से रेल संपत्ति को हुई क्षति की लागत 764
42 सरकारी रेलों के स्‍वचलन-ब्रेक वाले चल-स्‍टॉक, गैस या बिजली की रोशनी वाले वाहनों और शौच-स्‍थान की व्‍यवस्‍था वाले निचले दर्जे के सवारी डिब्‍बे (1970-71 बंद कर दिया गया)

 

43 रेलों पर नियोजित पुलिस बल और रेलवे सुरक्षा बल के कर्मचारियों की लागत

766

44 31 मार्च तक अवमानक कर्मचारी क्‍वार्टरों की संख्‍या

770

 




Source : रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) CMS Team Last Reviewed on: 26-02-2013  

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