वार्षिक सांख्यिकी विवरण 2011-12
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मुख पृष्ठ |
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अध्यक्ष, रेलवे बोर्ड का संदेश |
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वित्त आयुक्त (रेलवे) का संदेश |
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अपर सदस्य (बजट), रेलवे बोर्ड का संदेश |
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प्रस्तावना |
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विवरण
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विषय सूची
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पृष्ठ सं.
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1 |
वित्तीय परिणाम |
2 |
2 |
(क)ब्याजदेय पूंजी (चालित लाइनों को छोड़कर) 31 मार्च तक |
6 |
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(ख)पूंजी-परिव्यय - वर्ष के अन्त तक चालित शाखा लाइनें |
10 |
3 |
कुल निवेश (चालित लाइनों को छोड़कर) भिन्न-भिन्न स्त्रोतों से 31 मार्च तक |
16 |
4 |
संचालन व्यय – अनुदान की मांगों के शीर्षकों के अनुसार
(उचंत और चालित लाइनों के भुगतान को छोड़कर) |
22 |
5 |
ब्याजदेय पूंजी/ पूंजी परिव्यय, राजस्व लेखे की आमदनी और खर्च |
26
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6 |
सकल आमदनी – प्रत्येक रेलवे की प्रणाली द्वारा |
32
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7 |
संचालन व्यय – प्रत्येक रेलवे का (उचंत और चालू लाइनों के भुगतान को छोड़कर) |
38
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8 |
किलोमीटर – दूरी का विवरण |
44
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9 |
(क)चालित माध्य किलोमीटर दूरी तथा स्टेशनों और प्रवणताओं की संख्या |
58
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(ख)वर्गीकृत स्टेशनों की संख्या |
64
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10 |
चल-स्टाक – 31 मार्च को रेलों में काम पर लगे |
70
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11 |
चल-स्टाक में शुद्ध वृद्धि या कमी (1970-71 से बंद कर दिया गया) |
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12 |
यात्री यातायात से आय के आंकड़े – प्रारंभिक और वाहित यात्री, यात्री- किलोमीटर, औसत वहन दूरी, प्रभारित औसत दर और श्रेणी-वार आमदनी |
110
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13 |
माल-यातायात से आय के आंकड़े – प्रारम्भिक, पर्यन्तक, यानान्तरित, पारगामी तथा वाहित टन – भार शुद्ध टन किलोमीटर, औसत वहन दूरी, प्रभारित औसत दर और प्रमुख वस्तुओं से आमदनी |
166
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14
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राजस्व आय और व्यय – चालित लाइनों सहित कुछ चुनी यूनिटें
(1970-71 से बंद कर दिया गया) |
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15
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कोचिंग और माल गाडि़यों के संचालन के परिणाम |
224
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16
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टन किलोमीटर दूरी – भाप, डीज़ल और बिजली रेल इंजनों की |
236
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17
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रेल और इंजन किलोमीटर- दूरी - भाप, डीज़ल और बिजली रेल इंजनों से संबंधित |
248
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18
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इंजन-घंटे - भाप, डीज़ल और बिजली रेल इंजनों से संबंधित |
268
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19
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(क)वाहन किलोमीटर - भाप, डीज़ल और बिजली रेल इंजनों द्वारा कर्षित गाडि़यों से संबंधित (चौपहियों के हिसाब से) और माल डिब्बा किलोमीटर (आठपहियों के हिसाब से) |
282
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(ख)माल गाड़ी निष्पादन – थ्रू यान और शंटिंग माल गाडि़यों के ब्यौरेवार आंकड़े |
308
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20
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माल गाड़ी की गति - भाप, डीज़ल और बिजली रेल इंजनों द्वारा कर्षित
(विभागीय गाडि़यों को छोड़कर)
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318
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21
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शंटिंग और खाली इंजनों का संचलन
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322
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22
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इंजनों का उपयोग – विभिन्न गाडि़यों के दैनिक उपयोग में आने वाले इंजनों की औसत संख्या, विभिन्न गाडि़यों में नियोजित प्रतिदिन प्रति रेल इंजन दिन शुद्ध टन किलोमीटर |
326
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23
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गाड़ी भार |
342
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24
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वाहनों और माल डिब्बों – की संख्या और उनका उपयोग |
348
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25
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यातायात का घनत्व |
354
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26
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(क)चल-स्टाक की मरम्मत - भाप, डीज़ल और बिजली रेल इंजनों की मरम्मत – प्रतिदिन मरम्मत में अथवा मरम्मत के लिए खड़े इंजनों की औसत संख्या और प्रतिशत |
358
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(ख)चल-स्टॉक की मरम्मत और अनुरक्षण की लागत |
380
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27
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(क)ईंधन की कोटि के अनुसार ईंधन की खपत
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386
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(ख)गाड़ी सेवा – वार ईंधन की खपत |
408
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28
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कार्य-कुशलता के आंकड़े – शुद्ध टन किलोमीटर, सकल टन किलोमीटर
प्रति इंजन घंटा और माल डिब्बा फेरे |
434
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29
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मुख्य वस्तुएं – रेलों द्वारा ढोई गई और उनसे होने वाली आमदनी – इसे 1966-67 और 1967-68 के दौरान विवरण संख्या 13 में मिला दिया गया और 1969-70 से अलग से (माल राजस्व सांख्यिकी) मुद्रित किया जा रहा है |
438
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30
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परिचालन-व्यय का विश्लेषण |
468
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31
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ल्यूब तेल की खपत |
472
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32
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विद्युत बहु इकाई (ई.एम.यू), उपनगरीय एवं मेन लाइन विद्युत बहु इकाई (एम.ई.एम.यू), डीजल हाइड्रोलिक बहु इकाई (डी.एच.ई.एम.यू), एवं डीजल विद्युत बहु इकाई (डी.ई.एम.यू)
संबंध में अनुपनगरीय गाडि़यों के आंकड़े |
518
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33
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रेल कारों व रेल बसों का कार्य-निष्पादन (अन्तर्दहन इंजन चालित) |
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34
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गैर-सरकारी रेलों पर उपयोग होने वाले चल-स्टॉक (बंद कर दिया गया) |
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35
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वर्ष के दौरान गैर-सरकारी रेलों पर चल –स्टॉक में शुद्ध वृद्धि या कमी (बंद कर दिया गया) |
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36
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गैर सरकारी रेलों के यात्री और माल राजस्व के आंकड़े और आय-प्रारंभिक और ढोए गए यात्री/ टन, यात्री किलोमीटर, शुद्ध टन किलोमीटर, औसत ढुलाई दूरी, यात्री/ माल से आय और प्रभारित दर (बंद कर दिया गया) |
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37
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गैर-सरकारी रेलों के इंजन किलोमीटर और कोयले की खपत (बंद कर दिया गया) |
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38
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खरीदे गए भंडार का मूल्य शुद्धि पत्र |
522
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39
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(क)भंडार का लेन-देन |
536
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(ख)भंडार के लेन-देन का संक्षिप्त विवरण |
553
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40 |
कर्मचारियों की संख्या - एक नजर में |
554 |
40-I
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कर्मचारियों की संख्या - 31 मार्च को प्रत्येक रेलवे और रेलवे बोर्ड में नियोजित (वर्ग क,ख,ग और घ) स्थायी और अस्थायी (चालू लाइन और निर्माण –कार्य) के कर्मचारी |
604
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40-II
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कर्मचारियो की कुल संख्या और उन पर वार्षिक लागत-31 मार्च को नियोजित ( वर्ग क,ख,ग,और घ) स्थायी और अस्थायी (चालू लाइन और निर्माण –कार्य) के कर्मचारियों की |
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(क) वर्ग 'क' और 'ख' के कर्मचारी ( स्थायी और अस्थायी ) |
608 |
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(ख) वर्ग 'ग' के कारखाना और शिल्पी कर्मचारी ( स्थायी और अस्थायी ) , वरिष्ठ तकनीशियन,पर्यवेक्षी (मिस्त्री), तकनीशियन ग्रेड-I, II और III |
612 |
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(ग) वर्ग 'ग' के रनिंग कर्मचारी ( स्थायी और अस्थायी ) |
616 |
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(घ) वर्ग 'ग' के अन्य कर्मचारी ( स्थायी और अस्थायी ) |
620 |
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(ड.) वर्ग 'घ' के कारखाना और शिल्पी कर्मचारी ( स्थायी और अस्थायी )
(अर्धकुशल और अकुशल) |
624 |
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(च) वर्ग 'घ' के अन्य कर्मचारी ( स्थायी और अस्थायी ) |
628 |
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(छ) वर्ग 'ग' अथवा घ' के रूप में वर्गीकृत कारखाना और शिल्पी कर्मचारियों की कुल संख्या |
632 |
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(ज) कर्मचारियों की कुल संख्या [ (क) से (च) तक के विवरणों का जोड़ ] |
636 |
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(झ) चालू लाइनों पर कर्मचारियों का ब्यौरा |
640 |
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वर्ग-वार संख्या और उन पर वार्षिक लागत- 31 मार्च को महानगर परिवहन परियोजनाओं (रेलवे) में सेवारत कर्मचारियों की |
642 |
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(ट) कर्मचारी अपशेष - (वर्ग क,ख,ग और घ) के सेवा –निवृत कर्मचारियों की कुल संख्या- |
644 |
40 III |
कर्मचारियो की विभागवार संख्या – 31 मार्च को विभिन्न कोटियों के अंतर्गत नियोजित -- |
648
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40 IV |
(क) वर्ग 'ग' के कर्मचारियों की कुल संख्या – 31 मार्च को संशोधित वेतनमानों में नियोजित (स्थायी और अस्थायी, चालू लाइन और निर्माण –कार्य) |
676 |
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(ख) वर्ग 'ग' के कर्मचारियों की विभागवार कुल संख्या – 31 मार्च को संशोधित वेतनमानों में नियोजित वर्ग ग के (स्थायी और अस्थायी, चालू लाइन और निर्माण कार्य) |
678 |
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(ग) वर्ग 'घ' के कर्मचारियों की कुल संख्या – 31 मार्च को संशोधित वेतनमानों में नियोजित वर्ग घ के (स्थायी और अस्थायी, चालू लाइन और निर्माण कार्य) |
682 |
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(घ) वर्ग 'घ' के कर्मचारियों की विभागवार कुल संख्या – 31 मार्च को संशोधित वेतनमानों में नियोजित वग्र घ के (स्थायी और अस्थायी, चालू लाइन और निर्माण –कार्य) |
683
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40 V |
जन-दिन की हानि बीमारी और मजदूरी के आंदोलन के कारण हुई- वर्ग 'क' और 'ख' के कर्मचारियों को छोड़कर |
684
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40 VI |
आक्रांत और मृत कर्मचारियों की संख्या – रेल कार्यालयों में विविध रोगों से |
685 |
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(क) महिला कर्मचारियों की कुल संख्या – रेल कार्यालयों में (स्थायी और अस्थायी, चालू लाइन और निर्माण कार्य) की कुल संख्या |
687
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(ख) विभाग-वार महिला कर्मचारियों की कुल संख्या – रेल कार्यालयों में (स्थायी और अस्थायी, चालू लाइन और निर्माण कार्य) की कुल संख्या |
688 |
40VII |
सरकारी रेल – कर्मचारी जिन्हें र्क्वाटर दिए गए – |
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40VIII |
(क) वर्ग 'ग' के कर्मचारियों की संख्या – सरकारी रेलवे पर र्क्वाटर दिए गए (स्थायी और अस्थायी, चालू लाइन और निर्माण कार्य) की संख्या |
689 |
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(ख) वर्ग 'घ' के कर्मचारियों की संख्या – सरकारी रेलवे पर र्क्वाटर दिए गए (स्थायी और अस्थायी, चालू लाइन और निर्माण कार्य) की संख्या |
690 |
41 |
दुर्घटनाएं और असामान्य दुर्घटनाओं संबंधी आंकड़े |
691 |
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(क) दुर्घटनाएं- (गाड़ी दुर्घटनाएं और विविध दुर्घटनाए) और रेल उपस्करों की खराबियों से |
736 |
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(ख) हताहतों- दुर्घटनाएं, विविध दुर्घटनाओं) और रेल उपस्करों की खराबी के कारण |
752 |
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(ग) अनुमानित लागत- गाड़ी दुर्घटनाओं और रेल उपस्करों की खराबी के कारण
चल-स्टॉक और रेलपथ को हुई क्षति |
754 |
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(घ) थ्रू यातायात में व्यावधन के कुल घंटे - दुर्घटनाएं, विविध दुर्घटनाओं और रेल उपस्करों की खराबी के कारण |
756 |
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(ड.) गाड़ी दुर्घटनाओं में परिवाहित प्रति दस लाख यात्रियों में हताहतों की संख्या |
758 |
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(च) मृत और घायल व्यक्तियों की संख्या - |
760
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(i) गाडि़यों/वाहनों के चलने के परिणामस्वरूप असामान्य दुर्घटनाओं में 41 (ख) विवरण में शामिल दुर्घटनाओं को छोड़कर |
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(ii) उन असामान्य दुर्घटनाओं में जो वाहनों के चलने से नहीं हुई और |
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(iii) रेल कारखानों, निर्माणाधीन लाइनों आदि में |
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(छ) कानून और व्यवस्था से संबंधित समस्याओं के कारण तोड़फोड़ और अन्य असाधारण घटनाओं की वजह से रेल संपत्ति को हुई क्षति की लागत |
764 |
42 |
सरकारी रेलों के स्वचलन-ब्रेक वाले चल-स्टॉक, गैस या बिजली की रोशनी वाले वाहनों और शौच-स्थान की व्यवस्था वाले निचले दर्जे के सवारी डिब्बे (1970-71 बंद कर दिया गया) |
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43 |
रेलों पर नियोजित पुलिस बल और रेलवे सुरक्षा बल के कर्मचारियों की लागत |
766
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44 |
31 मार्च तक अवमानक कर्मचारी क्वार्टरों की संख्या |
770
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